Thursday 16 May 2019

When Indian Airforce Get First Apache Helicopter.

ad300
Advertisement
                           
   
दोस्तों 11 मई शुक्रवार 2019 को अमेरिका की बोइंग कंपनी ने इंडियन एयरफोर्स को पहला अपाचे हेलीकॉप्टर हैंडओवर कर दिया है। इंडियन एयर फोर्स को दिए जाने वाला अपाचे हेलीकॉप्टर (ए एच 64 मॉडल) है।
यह हेलीकॉप्टर ट्विन इंजन मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर  हैं।
अपाचे हेलिकॉप्टर दुश्मन के 23 एमएम गन के राउंड को अपनी बॉडी पर आसानी से झैल सकता है।
इसलिए इस हेलीकॉप्टर की कोकपीट में बैठे पायलट हमेशा सुरक्षित रहते हैं।
अपाचे हेलीकॉप्टर की डील सितंबर 2015 में अमेरिका के साथ हुई थी।
जिसकी कुल कीमत 13952 करोड रुपए है ।और इसका एक हेलीकॉप्टर हमें मिल चुका है, बाकी के 21 हेलीकॉप्टर मार्च 2020 तक  मिल जाएंगे। इंडियन एयरफोर्स के कुछ चुनिंदा पायलट और ग्राउंड क्रू मेंबर को अमेरिका के यू. एस. आर्मी बेस में गहन ट्रेनिंग के लिए  भेज दिया गया है।
तो दोस्तों आइए जानते हैं अपाचे हेलीकॉप्टर के क्या-क्या फीचर है, उसमें क्या नई टेक्नोलॉजी है, कौन-कौन से घातक हथियार अपाचे हेलीकॉप्टर में डिप्लॉय कि जा सकते हैं।

(1) Apache helicopter hellfire missile से अपने टारगेट को पूरी तरह नष्ट कर सकता है ।
हेल्फायर मिसाइल 8000 मीटर से ऊपर की रेंज वाली मिसाइल है, यह एनिमी के टैंक रेजिमेंट और हार्ड मिलिट्री टारगेट को नष्ट करने के लिए प्रयोग में लाई जाती है।
अपाचे हेलीकॉप्टर में सोलह हेलफायर मिसाइल को डिप्लॉय  किया जा सकता है।
(2) इस हेलीकॉप्टर में 30 एमएम एम 230 चैन गन डिप्लॉय  की जा सकती है। जो 1200 राउंड पर मिनट तक बरसा सकती है ।और दुश्मन को सांस लेने का मौका तक नहीं देती।
(3) अपाचे हेलीकॉप्टर का तीसरा गातक है, हाइड्रो 70 रॉकेट।
इस रॉकेट की डायमेंशन
width- 2.75 inch
length- 70 inch
weight - 12kg.
(4) अपाचे हेलीकॉप्टर का चोथा हथियार है (फोल्डिंग फिन एरियल रॉकेट) । यह हथियार मुख्य रूप से दुश्मन की फौज पर और सॉफ्ट टारगेट के ऊपर सटीकता से दागा जा सकता है।
           
             अपाचे हेलीकॉप्टर को इंडियन एयरफोर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज किया गया है यह हेलीकॉप्टर loc ,सियाचिन और कश्मीर जैसे पहाड़ी इलाकों में आसानी से  कम और ज्यादा ऊंचाई पर उड़ सकता है। । यह किसी भी प्रतिकूल मौसम में अपने टारगेट को सटीकता से नष्ट कर सकता है ।यह हेलीकॉप्टर मात्र जमीन से 500 feet  की ऊंचाई तक उड़ सकता है। इसकी  कि यह चार ब्लेड होने की वजह से बहुत कम आवाज उत्पन्न करता है जिसे दुश्मन को बिना पता लगे उसको खत्म क्या जा सकता है।
अपाचे हेलीकॉप्टर सरजीकल स्ट्राइक के लिए एक अत्यंत घातक हथियार साबित हो सकता है।
अपाचे हेलीकॉप्टर की मदद से घुसपैठयो का पीछा करने वाली लैंड फोर्सेज को हवाई सपोर्ट प्रधान करने की लिए भी कस्टमाइज़ किया गया है।
यह  हेलीकॉप्टर अत्यंत खराब मौसम में 3 km/min. की गति से उड़ सकता है।


Share This
Previous Post
Next Post

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

1 comment: